पिछले 60 सालों में पहली बार हुआ ऐसा कारनामा, सबकी बोलती बंद है…

0
173

मोदी सरकार में ऐसे कई काम हुए हैं जो खुद में अनोखे हैं, चाहे वो विकास कार्यक्रमों को लेकर हो या फिर पड़ोसी देशों से रिश्ते सुधारने को लेकर. हर कदम पर मोदी सरकार पिछली सरकार से बेहतर साबित हुई है. ऐसा भी हुआ है कि कई देशों में जहाँ भारत से प्रतिनिधित्व करने कोई नहीं गया, वहां भी पीएम मोदी पहली बार गये.

इजराइल से दोस्ती बढ़ाना, रूस से दोस्ती निभाना और अमेरिका से दोबारा संबंधों को प्रगाढ़ करना, मोदी सरकार की अहम उपलब्धियों में से एक गिना जायेगा लेकिन आज हम आपको एक और ऐसी उपलब्धि बताने जा रहे हैं जो बीते 60 सालों में पहली बार हुई है और इसके लिए मोदी सरकार बधाई की पात्र है.

RBI ने बताया अनोखा आंकड़ा-

इंडिया टीवी की एक वेबसाइट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ ऐसे आंकड़े जारी किये हैं जो पिछली सरकार से कई गुना बेहतर हैं. इतना ही नहीं इन आंकड़ों से विरोधियों की बोलती बंद हो जाएगी.

भारतीय रिजर्व बैंक ने 6 अप्रैल को बताया कि 30 मार्च के अंतिम हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार अपने अधिकतम उच्च स्तर पर पहुंच गया. इतना ही नहीं गौर करने पर पता चलता है कि इसमें 1.828 डॉलर की वृद्धि पाई गयी.

विदेशी मुद्रा भंडार में असीमित छलांग-

RBI के मुताबिक विदेशी मुद्रा भंडार 1.828 डॉलर की वृद्धि के साथ 424.361 डॉलर पर पहुंचा गया, जोकि अबतक सबसे अधिकतम है. विदेशी मुद्रा भंडार ने 400 अरब डॉलर का आंकड़ा 8 सितम्बर 2017 को ही पार कर लिया था.

60 सालों में ऐसा पहली बार हुआ-

बता दें कि यह रिकॉर्ड पिछले 60 सालों में पहली बार हासिल हुआ है, जिसके लिए मोदी सरकार की सराहना की जानी चाहिए. क्योंकि पिछली सरकार में जिस तरह से देश में निराशा का भाव पैदा हुआ था उससे देश विकास से काफी दूर हो गया था.

चूँकि अब देश में मोदी सरकार है तो ऐसे में पीएम मोदी ने देश को अंधकार से उजाले की तरफ ले जानी की भरपूर कोशिश की है और इसमें जनता ने भी उनका बखूबी साथ दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here