ये 8 आदतें कर देती हैं आपकी किडनी खराब, अभी से हो जाएं सावधान…

    0
    254

    आजकल की भागदौड़ भरी इस जिंदगी में खुद का ख्याल रख पाना मुश्किल हो जाता है. व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वह खुद का या परिवार का ख्याल बेहतर तरीके से रखें. नौकरीपेशा अकेले रहने वाले लोग और स्टूडेंट्स खासकर अपना ध्यान अच्छे से नहीं रखते. उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह कुछ अच्छा और हेल्दी बनाकर खा लें. इस चक्कर में वह बाहर का खाना ज्यादा खाने लगते हैं.

    लेकिन वह इस बात से अनजान रहते हैं कि उनके खाने पीने की यही गलत आदतें उनकी किडनी ख़राब कर सकती है. हमारे गलत खान-पान का असर हमारी किडनी पर पड़ता है. किडनी ख़राब होने पर इंसान को दूसरी बीमारियां भी घेरने लगती हैं.

     

    ऐसा होने पर उसे खाने-पीने की दिक्कत होती है जिसका बुरा असर बॉडी पर पड़ता है. ऐसे में ज़रुरत है कि आप अपनी किडनी को ख़राब होने से बचाएं और किसी प्रकार का इन्फेक्शन न होने दें. तो आज के इस पोस्ट में हम उन आदतों की बात करेंगे जो जाने-अनजाने में आपकी किडनी खराब कर देती है.

    कम पानी पीना-

    हर व्यक्ति को प्रत्येक दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे शरीर का खून साफ हो जाता है और वेस्ट निकालने में मदद मिलती हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने पर विषैले तत्व इकट्ठे होने लगते हैं जिससे शरीर को कई बीमारिययां लग सकती हैं.

    अधिक नमक की मात्रा-

    बॉडी को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सोडियम की जरूरत होती है. लेकिन कुछ लोगों को बहुत ज्यादा नमक खाने की आदत होती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और इसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है.

    चीनी ज्यादा खाना-

    नमक की तरह कुछ लोगों को ज्यादा मीठा खाने की आदत होती है. अधिक चीनी का सेवन करने से यूरिन में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है, जो किडनी के लिए एक खराब संकेत है.

    प्रोटीन अधिक मात्रा में लेना-

    प्रोटीन शरीर के लिए अच्छा होता है. लेकिन इसका अधिक सेवन हमारे सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है. अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से किडनी पर दबाव बढ़ने लगता है, जो समय से पहले किडनी को खराब करने लगते हैं.

    कॉफ़ी की आदत-

    नमक की तरह कॉफ़ी भी ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, जिससे कि गुर्दे पर दबाव पड़ता है. अधिक मात्रा में कॉफ़ी का सेवन किडनी को पूरी तरह खराब कर सकता है.

    पेनकिलर का अधिक सेवन-

    इंसान को ज्यादा पेनकिलर लेने से बचना चाहिए. कुछ लोगों की आदत होती है कि छोटे-मोटे दर्द के लिए भी पेनकिलर लेने लग जाते हैं. पेनकिलर से किडनी सबसे ज्यादा और जल्दी फेल होती है.

    शराब का सेवन-

    अधिक शराब का सेवन करना हर हाल में बुरा है. यह धीरे-धीरे लीवर और किडनी दोनों को खराब करने लगता है. हालांकि कुछ समय के अंतराल में एक गिलास बियर लेने में कोई हर्ज नहीं है.

    बाथरूम रोकना-

    कुछ लोग जब बाहर होते हैं तो बाथरूम आने पर भी पब्लिक टॉयलेट यूज नहीं करते और बाथरूम रोक कर रखते हैं. बाथरूम रोकना किसी भी प्रकार से बॉडी के लिए अच्छा नहीं है. यह शरीर में कई प्रकार की बीमारियों को जन्म देता है. बाथरूम रोकने से किडनी पर दबाव पड़ता है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here