चुनाव से पहले आये इस सर्वे के परिणामों ने सब को डाल दिया है सकते में ! देखकर आप भी…

0
311

केंद्र में जबसे बीजेपी की सरकार आई है तभी से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में बीजेपी पार्टी भारतीय राजनीति में इतिहास रचती जा रही है. इस समय देश के 90 से ज्यादा फीसदी क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगियों की सरकार है. पीएम मोदी जी के सत्ता में आने के बाद से बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रणनीति ने देश के अधिकतर राज्यों से विपक्षीय पार्टियों का सफाया कर दिया है.

इस समय देश में कर्णाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों का विगुल बज चुका है. सभी राजनैतिक पार्टियाँ इस समय कर्णाटक में होने वाले चुनावों के लिए बढ़-चढ़कर प्रचार-प्रसार कर रही हैं. कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गाँधी कर्नाटक में पार्टी की इज्जत बचाने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं. वहीँ बीजेपी के चाणक्य अमित शाह भी राज्य में जमकर प्रचार-प्रसार कर कांग्रेस का सफाया करने में जुट गये हैं. इस समय एनडीए सरकार देश के 20 राज्यों में सत्ता पर बैठी हुई है.

जानकारी के लिए बता दें कर्नाटक में सभी पार्टियाँ अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं. वहीँ अभी आये एक चुनावी सर्वे ने सभी पार्टियों के होश उड़ा डाले हैं. पूरे देश की निगाहें कर्नाटक में होने वाले चुनावों पर टिकी हुई हैं किसके सर पर सहरा बंधेगा. क्या देश के अधिकतर राज्यों में सरकार बनाये बैठी बीजेपी यहाँ जीतने में कामयाब होगी? क्या कांग्रेस अपनी इज्जत बचाने में सफल हो पाएगी ?

जनता की राय जानने के लिए JAIN लोकनीति CSDS ने एक ओपिनियन सर्वे किया है. इसके अनुसार जो आंकड़े सामने आये हैं उसने सभी को गहरे में सदमे में पहुंचा दिया है. बता दें सर्वे के अनुसार सूबे में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. लेकिन पार्टी बहुमत से दूर रह सकती है. वहीँ कांग्रेस भी टक्कर देगी लेकिन जेडीएस राज्य में किंग मेकर बनाने की भूमिका अदा कर सकती है. आइये बताते हैं आपको क्या नतीजे सामने आये हैं जिसने कांग्रेस के होश उड़ा दिए हैं.

इस पोल में सबसे पहला सवाल ये था कि चुनाव में लिंगायत समाज किसे वोट देगा ?

इस सवाल का जवाब आया बीजेपी को 60 % वहीँ कांग्रेस पार्टी को 23 फीसदी लिंगायत समाज वोट दे सकता है. इसके अनुसार कहा जा सकता है लिंगायत समाज बीजेपी के साथ है.

2. दूसरे सवाल में पोल का सवाल था सीएम पद की पहली पसंद कौन ?

इसके जवाब में येदियुरप्पा वर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से पीछे पहुंच गये हैं. इस सवाल के जवाब में 30 % लोगों ने सिद्धारमैया को वहीँ 25 % येदियुरप्पा और एचडी कुमार स्वामी को 20 % लोगों ने पसंद किया है.

3-तीसरा सवाल था किस पार्टी को कितने वोट?

इसके जवाब में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है. यहाँ कांग्रेस को 37 % तो बीजेपी के पाले में 35 % जेडीएस + को 20 % और अन्य के खाते में 8 % जवाब आया है.

4. किस पार्ट को कितनी सीट ?

कर्नाटक में इस सवाल का जो जवाब आया है उसने सोनिया गाँधी को सदमे में पहुंचा दिया है. राज्य में बीजेपी को 89-95 सीटें और कांग्रेस को 85-91 मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. वहीँ जेडीएस + को 32-38 और अन्य को 6-12 सीटें मिल सकती हैं. इस हिसाब से राज्य में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. बीजेपी को वोट शेयर भले ही कम हो लेकिन सीटों में बीजेपी आगे निकल रही है.

सर्वे के अनुसार राज्य में जेडीएस किंग मेकर की भूमिका अदा करेगी. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बीजेपी सरकार बनाने में सफल हो पायेगी? वहीँ क्या कांग्रेस अपनी इज्जत बचा पायेगी? राज्य में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने के लिए 113 सीटें होनी चाहिए.

अब देखना यह होगा अमित शाह कर्नाटक में भी कांग्रेस का सफाया करने में संभव हो पाएंगे. इसी के साथ राहुल और मोदी में पहली पसंद कौन है इसके जवाब में जनता ने मोदी जी को 43% और राहुल को 28 % बताया है. यह सर्वे 13 से 18 अप्रैल के बीच 56 विधानसभा सीटों के 224 बूथों पर जाकर 3737 लोगों से बात करके सामने आया है. अब इस सर्वे ने कांग्रेस के लिए खतरे की घंटी बजा दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here