99% लोग कच्चे प्याज़ के इन 6 फायदों को नहीं जानते होंगे, इन फायदों से अब तक अनजान होंगे आप…

    0
    184

    अक्सर हम सभी जब किसी बीमारी से ग्रसित होते हैं तो बहुत सारे घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। डॉक्टर भी हमें सबसे ज्यादा यही कहते हैं कि इलाज के लिए परहेज सबसे ज्यादा जरूरी है। कई लोग होते हैं जो काफी आसानी से कुछ चीजों से परहेज कर लेते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को परहेज करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसे घरेलू चीज या फिर कहें कि व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको खाने से आपके सारे दुख दर्द दूर हो सकते हैं।

    जी हां दोस्तों, हम बात कर रहे हैं प्याज की। प्याज हर एक घर में इस्तेमाल होने वाली सब्जी है। बिना प्याज के किसी भी प्रकार की सब्जी का बनना लगभग नामुमकिन सा है। आज हम आपको कच्चे प्याज के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। शायद आप लोगों को मालूम न हो लेकिन कच्ची प्याज़ खाने से कई बड़े बड़े परेशानियों से हम सभी को निजाद मिल सकता है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन कौन सी बीमारियां हैं जिसमें हमे कच्ची प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए।

    आजकल भारत में लगभग हर इंसान को कब्ज की समस्या रहती है। शोध के अनुसार पता चला है कि भारत में हर चौथा इंसान कब्ज की समस्या से परेशान है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिये लोग अलग अलग तरह की अंग्रेजी दवाइयों का प्रयोग करते हैं। लेकिन आज हम आपको बता दें अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो आप घर बैठे बैठे ही उस समस्या से निजाद पा सकते हैं। प्याज के रेशे पेट की बीमारियों के लिए रामबाण कहे जाते हैं। नियमित रूप से कच्चा प्याज का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं जैसे कब्ज, गैस और एसिडिटी से पूरी तरह छुटकारा मिलता है।

    बढ़ती उम्र के साथ ब्लड प्रेशर में ऊंच नीच आजकल भारत मे एक आम समस्या बन चुकी है। काफी लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है। लेकिन हम आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए कच्ची प्याज बहुत लाभकारी है। प्याज में मौजूद मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखते है।

    अगर किसी व्यक्ति को किडनी में हुए स्टोन से निजाद पाना है तो आप कच्ची प्याज को पीसकर रोजाना उनके रस का सेवन करें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी फायदा होगा और किडनी का स्टोन बहुत तेजी के साथ पिघल जाएगा।

    भारत में होने वाली बीमारियों में से सबसे आम बीमारी है डायबिटीज की। ऐसे में अगर आप कच्ची प्याज़ का सेवन करते हैं तो उससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा सुतुलित बनी रहती है। और इस प्रकार से डायबिटीज भी संतुलित रहता है।

    कुछ लोगों को सर्दी बड़ी तेजी से लगती है। और उसके बाद उन लोगों को जुखाम से जूझना पड़ता है और जुखाम के समय गले की खराश होना आम बात है। गले की खराश की समस्या से निपटने के लिए प्याज के रस में गुड़ और शहद मिलाकर पिएं। इससे खराश, कफ औऱ सर्दीजुकाम आदि की समस्या से छुटकारा मिलता है।

    जब भी शरीर में खून की कमी जो जाए तो जरूर से जरूर प्याज का सेवन शुरू करदें। प्याज का सेवन हमारे शरीर में खून की मात्रा को नियंत्रित रखता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here