350 का सिक्का लाएगी मोदी सरकार ! कारण जानेंगे तो आप भी हैरान हो जायेंगे..

0
176

केंद्र में जबसे बीजेपी सत्ता में आई है उसके बाद से देश की कमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने संभाली. पीएम बनने के बाद उन्होंने कई बड़े फैसले लिए. देश में बड़े स्तर पर फैले भ्रष्टाचार और फर्जीवाड़े को खत्म करने के लिए मोदी जी ने नोटबंदी जैसे फैसले लिए थे. जिसके बाद सरकार ने 2000 और 500 के नए नोट निकाले क्योंकि बड़ी मात्रा में फर्जी नोट बनाये जा रहे थे जिसपर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने यह फैसला लिया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस समय 10 रूपये का सिक्का भारतीय मुद्रा में सबसे बड़ी कीमत वाला है. जल्द ही 10 रूपये के सिक्के से यह उपलब्धि छिन जाएगी. जी हाँ आप भी चौंक रहे होंगे ऐसा क्या होने वाला है. तो बता दें मोदी सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है जिसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे.

अभी सरकार ने 200, 50 और 10 रूपये के नए नोट निकाले हैं. अब सरकार एक और बड़ी तैयारी में है. आने वाले कुछ दिनों में देश में सबसे बड़ा सिक्का आने वाला है. सुनकर हैरान ना होना है, यह बिलकुल सच है.

बता दें भारत सरकार अब 350 रूपये की कीमत वाला सिक्का लाने जा रही है. बताया जा रहा है कि यह एक स्मरणीय सिक्का होगा जिसे गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती पर जारी किया जायेगा. गुरु गोबिंद सिंह जी सिखों के अंतिम गुरु थे.

वित्त मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में अधिसूचना जारी की गयी है. मंत्रालय की तरफ से एक चिट्ठी जारी की गयी है इसमें कहा गया है कि “श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की 350वीं जयंती के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार 350 रुपए का सिक्का टकसाल में तैयार कराएगी.

यह होंगी खासियत

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. जिसमें से यह 50 फीसदी चांदी, 40 % तांबे और पांच-पांच ग्राम निकल व जस्ता से बना होगा. सिक्के की एक तरफ रूपये का चिन्ह होगा. जिसमें अंकों में 350 लिखा होगा.

साथ में इसपर अशोक स्तंभ वाले चिन्ह के नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा और दूसरी तरफ पटना साहिब की आकृति बनी होगी. इसी के साथ अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी में भारत भी सिक्के पर लिखा होगा. इसके अलावा 1666-2016 दाईं और बाईं ओर लिखे होंगे. हालाँकि सरकार ने इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं की है कि कितने ऐसे सिक्के बनाये जायेंगे.

ये विडियो देखें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here