आपके फायदे के लिए मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब मई से..

0
151

कुछ भी कहिये लेकिन मोदी सरकार ने लोगों के फायदे के लिए जिस तरीके से कदम उठाये हैं वैसा पिछली सरकार में देखने को नहीं मिला. ऐसा हम इसलिए भी कह रहे हैं क्योंकि आम लोगों के लिए एक खबर ऐसी आई है जो उनके चेहरे पर ख़ुशी की चमक बिखेर देगी.

दरअसल आज के जीवन में पैसे की अहमियत बहुत ज्यादा है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उनकी मेहनत की कमाई उनकी जरूरतों पर काम आये. इसलिए मोदी सरकार ने अब एक ऐसी स्वीकृत दे दी है जिसके बाद अब आप भी कहेंगे कि ये सरकार आम लोगों के लिए है.

सरकार ने एक ऐसी सुविधा के लिए स्वीकृत दे दी है जिससे-

इंडिया टीवी की एक खबर के मुताबिक मोदी सरकार ने उन लोगों को फायदा देने का मन बना लिया है जो अपना पैसा डाकघरों में जमा करते हैं. मतलब ये हुआ कि जिन लोगों का बचत खाता डाकघरों में है उनको मोदी सरकार कुछ ऐसे विकल्प देने जा रही है जो उनके लिए फायदेमंद होंगे.

वैसे ये आम धारणा है और ऐसा होता भी है कि डाकघरों में जमा पैसों की लेन-देन पुरानी प्रणाली के तहत होते आये हैं. डाकघरों में जमा पैसों को आप अभी तक डाकघरों से ही ले सकते थे लेकिन अब सरकार ने एक ऐसी सुविधा के लिए स्वीकृत दे दी है जिससे अब आप बैंकों के माध्यम से भी पैसे पा सकेंगे.

मई से डाकघर के खातों को भारतीय भुगतान डाक(IPPB) से जोड़ा जायेगा-

बता दें कि अभी तक लोग डाकघर के बचत खाते में जमा पैसों को डाकघर के जरिये ही निकाल पाते थे लेकिन अब सरकार ने डाकघरों के खाताधारकों को डिजिटल बैंकिग का फायदा देने का मन बना लिया है. बता दें कि भारत सरकार ने मई से डाकघर के खातों को भारतीय भुगतान डाक(IPPB) से जोड़ने की अनुमति दे दी है. इससे 34 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा.

ऐसा हो जाने से जिन खाताधारकों का बचत खाता डाकघर में होगा वो अपने पैसे दूसरे बैंकों में भेज सकेंगे, पहले ऐसा नही था. इस कदम के बाद देश के सबसे बड़े बैंकिंग नेटवर्क बनाने का रास्ता साफ़ हो जायेगा.

NEFT , RTGS तथा IMPS जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे-

IPPB से जुड़ने के बाद डाकघरों के खाताधारक NEFT , RTGS तथा IMPS जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे, जो उनके लिए फायदेमंद होगा. अन्य बैंकों की तरह डाकघरों में खाता खोलने वाले खाताधारक अब डिजिटल बैंकिंग की सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

वैसे खबरों की मानें तो ये सुविधा वैकल्पिक रहेगी, खाताधारक की अनुमति के बगैर उसके खाते को IPPB से नहीं जोड़ा जायेगा. इस सुविधा का लाभ बचत बैंक, शेष मासिक आय योजना तथा आवर्ती जमा खातों को मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here