हर हर महादेव : केदारनाथ मंदिर की बदली हुई तस्वीर देखोगे तो यकीन नही कर पाओगे! ये चमत्कार नही हकीकत है

0
217

2013 में आई भयावह बाढ़ ने केदारनाथ मंदिर के आसपास जो तबाही मचाई थी उसे देखकर पूरी दुनिया हिल गयी थी. हजारों लोगों ने अपनी जान गवां दी थी. सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी कि कैसे फिर केदारनाथ मंदिर को भक्तों के लिए खोला जाए.

देश में मोदी सरकार आने के बाद पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर को दोबारा सुरक्षित तरीके से खोले जाने को लेकर देश को भरोसा दिलाया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि केदारनाथ का भव्य मंदिर बनकर और सजकर तैयार हो चुका है. पुननिर्मित हुए मंदिर को देखकर आप भी उत्साहित हो उठेंगे!

दरअसल 29 अप्रैल को मदिर के कपाट खुलने वाले हैं. खबर के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारनाथ जाने वाले थे लेकिन बाबा के भक्तों को समस्या से बचाने के लिए उन्होंने अपनी यात्रा को टाल दिया है. आपको यहाँ यह बताना जरुरी हैं कि पीएम मोदी लगातार मंदिर के निर्माण कार्य का जायजा ले रहे थे.

कभी वीडियो के जरिये तो कभी अधिकारियों से बातचीत करके, इसके साथ ही आधिकारियों को काम को जल्द से जल्द ख़त्म करके मदिर को तैयार करने के निर्देश भी देते थे और अब बाबा केदारनाथ का मंदिर भक्तों के लिए सजकर तैयार हो चुका है.

मंदिर की खूबसूरती तो देखते ही बन रही है. कपाट खुलने से पहले सामने आये वीडियो और फोटो को देखकर यकीन कर पाना मुश्किल हो रहा है कि ये वही बाबा केदारनाथ का मंदिर हैं जहाँ कभी बाढ़ की वजह से लाशें बिछ गयी थी. फोटो में आप मंदिर की दीवार पर भोले बाबा की तस्वीर देख सकते हैं जिसे लाइट के जरिये बनाया गया है.

मंदिर को और आकर्षक बनाने के लिए मंदिर की दीवारों पर लेजर लाइट का उपयोग किया जा रहा है. जो मंदिर को अनोखा बना रहा हैं. भक्तों की सुविधाओं का ध्यान में रखते हुए बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए कुछ नियमों में बदलाव भी किये हैं जिससे भक्तों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े.

दरअसल भक्तों को हमेशा से शिकायत रहती थी कि जो बाबा के धाम ज्यादा पैसों की रसीद कटाता था. वो बाबा के जल्दी दर्शन करने में सफल हो जाता था. इसके साथ ही VIP लोगों के लिए अलग से लाइन होती है. खबर के अनुसार अब इस प्रथा को ख़त्म कर दिया गया है.

अब सभी को एक लाइन में ही लगकर ही बाबा के दर्शन करने होंगे. VIP कल्चर ख़त्म होने से बाबा के भक्तों में ख़ुशी जरुर होगी. इसके साथ ही बाबा के मंदिर के भव्य मंदिर को दोबारा सजा हुआ देखकर भक्तों में बाबा के दर्शन करने के नया उत्साह जगेगा!

मंदिर के भव्य इमारत के दोबारा बनकर तैयार होने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बड़ा हाथ हैं. पीएम मोदी खुद लगातार केदारनाथ के निर्माण कार्यों पर नजर बनाये हुए थे और समय-समय पर मदिर के निर्माण कार्यों का जायजा भी ले रहे थे. आपको बता दें कि नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रमुख कर्नल अजय कोठियाल और उनकी टीम बाबा के केदारनाथ के पुननिर्माण को अंतिम रूप दे रही है.

दिवाली के मौके पर बाबा केदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी ने मंदिर के लिए करोड़ों रुपये की 5 पुनर्निर्माण परियोजनाओं का शिलन्यास किया था. इस परियोजना के तहत बाढ़ से मंदिर को सुरक्षित करने करने की भी योजना शामिल है.

देखिये केदारनाथ के नए मंदिर का वीडियो

यहाँ आपको यह भी बताना जरुरी है कि जिस वक्त केदारनाथ में भयावह बाढ़ आई थी देश में कांग्रेस की सरकार थी और मंदिर पर कुछ विशेष ध्यान नही दिया गया. इसके बाद 2014 में मोदी जी के केंद्र में आने के बाद से मंदिर के निर्माण कार्यों में तेजी लायी गयी और आज मंदिर अपने आकर्षित रूप में हमारे सामने है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here