अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 6 चुनाव में से भारत ने जीते पूरे…

0
915

केंद्र में जबसे बीजेपी की सरकार आई है तभी से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कई बड़े फैसले लिए हैं. वह लगातार को दुनिया में शीर्ष पर पहुँचाने के प्रयास में लगे हुए हैं. आज भारत को दुनियाभर में एक अलग पहचान मिल चुकी है.

भारत एक के बाद एक लगातर रिकार्ड्स दर्ज करता जा रहा है. पीएम मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने देश के अधिकतर राज्यों में सरकार बनाकर भारतीय राजनीति में इतिहास रच दिया है. अब हाल ही में एक ऐसी खबर आ रही है जिसे जानने के बाद आपको भी अपने देश पर गर्व होगा.

जानकारी के लिए बता दें संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ईकोसोक) में हुए चुनावों में भारत ने जो किया है उसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. यहाँ हुए चुनावों के नतीजों ने सभी के होश उड़ा डाले हैं. आप भी भारत के जब आंकड़े देखेंगे तो गर्व महसूस करेंगे.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए चुनावों में भारत ने शानदार जीत दर्ज की है. भारत ने इन चुनावों में छह चुनाव जीते हैं जिनमे से पांच देश ने सर्वसम्मति से जीत हासिल की है. सोमवार को हुए चुनावों में भारत ने 4 संयुक्त निकायों के कार्यकारी बोर्ड में स्थान हासिल किया है.

गौरतलब है कि भारत को गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) समिति के लिए एशिया-प्रशांत का जबरदस्त सामना करना पड़ा था. जिसमें भारत को सर्वाधिक 46 मत प्राप्त हुए. वहीँ पाकिस्तान को इस चुनाव में 43 चीन को महज 39 मत मिले.

जिसके बाद भारत ने यह चुनाव जीतकर रिकॉर्ड कायम कर दिया है. यह आंकड़े आने के बाद विरोधी देशों के होश उड़ गये. परिणाम आने के बाद पूरे ईकोसोक में सभी यानि छह चुनाव जीतने पर बधाई दी है. बता दें ईकोसोक में संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 देश शामिल हुए थे.

एनजीओ समिति को काफी प्रभाव शाली माना जाता है क्योंकि वह ईकोसोक में परामर्श दर्जे के लिए आवेदन करने वाले सभी एनजीओ की गहराई से जांच करता है. जिसके बाद समिति उनको लेकर फैसला लेती है. अब भारत जनवरी 2019 से शुरू होने वाली समिति में चार साल के कार्यकाल के दौरान सभी को अपनी सेवाएं प्रदान करेगा.

इसी के साथ भारत जल्द ही जनसँख्या व विकास आयोग में अपने कार्यकाल की शुरुआत करेगा जोकि 2021 में समाप्त होगी और सामाजिक विकास आयोग में अपने 4 साल के कार्यकाल की शुरुआत करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here