भारत के लिए बड़ी खबर – रूस और जापान को पीछे छोड़ते हुए भारत ने…

0
92

कांग्रेस सरकार देश पर 60 साल राज करने के बाद जो काम नहीं कर पाई , मोदी सरकार ने 4 सालों में वो काम कर दिखाया है. विपक्षी पार्टियाँ जनता के बीच जाकर हमेशा कहती रहती हैं कि मोदी सरकार कुछ नहीं कर रही है तो उन्हें ये आंकड़े जरुर देखने चाहिए. आपको बता दें कि बिजली उत्पादन के मामले में भारत अब दुनिया के टॉप 5 देशों में शामिल हो गया है.

भारत टॉप 5 देशों में तीसरे नंबर पर है, भारत ने जापान और रूस जैसे बड़े देशों को भी पछाड़ दिया है, और अब बिजली उत्पादन के मामले में भारत सिर्फ अमेरिका और चीन से पीछे है. मोदी सरकार इसी गति से काम करती रही तो जल्द ही इन दोनों देशों को भी पीछे छोड़ देगी.

वहीँ आपको बता दें कि बिजली उपलब्धता के मामले में भारत 2014 तक दुनिया के देशों में 99 नंबर पर था. लेकिन अब भारत दुनिया में 26वे नंबर पर है, जबकि उत्पादन के मामले में भारत अब दुनिया का तीसरा देश बन गया है. भारत ने जापान, रूस और जर्मनी को भी पीछे छोड़ दिया है.

2014 के बाद से भारत ने बिजली उत्पादन को 34% तक बढ़ा दिया है, और इसी के साथ भारत ने जापान और रूस को पछाड़ दिया है, हालाँकि भारत अभी भी अमेरिका और चीन से पीछे है, पर भारत इसी तरह काम करता रहे जैसा 2014 के बाद से मोदी के आने के बाद किया गया तो जल्द ही भारत अमेरिका और चीन को भी पीछे छोड़ देगा.

भारत का बिजली उत्पादन 7% से बढ़कर 2017 में 34% हो गया है और अब देश ने जापान और रूस से अधिक ऊर्जा पैदा करना शुरू कर दिया है. जापान और रूस क्रमशः 27% और 8.77% अधिक बिजली उत्पादन क्षमता रखते हैं.

आपको बता दें कि जीडीपी रफ़्तार के मामले में भी मोदी के आने के बाद से भारत चीन से आगे है, मोदी सरकार के आने के बाद बिजली उत्पादन और बिजली को पहुंचाने का काम भी तेजी से हुआ है. अब आप स्वयं भी महसूस करते होंगे की आपके शहर में बिजली अब अधिक आती है, ये ऐसे ही नहीं हुआ, मोदी सरकार ने बिजली उत्पादन पर ध्यान दिया, हमारे पास अब अच्छी बिजली है इसलिए हर जगह अधिक बिजली आ रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here