चीन ने दिखाए तीखे तेवर तो वायु सेना प्रमुख ने कुछ इस तरह दिया जवाब…

0
185

केंद्र में जबसे बीजेपी की सरकार है तभी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की सुरक्षा को लेकर कई बड़े फैसले लिए हैं. इसके लिए उन्होंने रक्षा के क्षेत्र में कई बड़े हथियार और जवानों को तोहफे दिए हैं. जिसके बाद से भारतीय सेना हर स्थिति से निपटने को तैयार रहती है.

पिछले साल डोकलाम में चीन से हुए विवाद में में भारतीय सेना ने चीन को सीमा पर घुटने टेकने को मजबूर कर दिया था. अब चीन को लेकर भारतीय वायु सेना प्रमुख वीरेंद्र सिंह ने जो कहा है उसे जानकर जिनपिंग के भी होश उड़ जायेंगे.

भारतीय वायु सेना प्रमुख ने बड़ी बात कहते हुए कहा है कि चीन के खिलाफ हमारी वायु सेना मजबूत स्थिति में है. उन्होंने कहा है कि सभी जरुरी समान के लिए सरकार को बजट भेजा गया है. डोकलाम में काफी समय से चीन-भारत के बीच विवाद चल रहा है. अब ऐसे में वायु सेना प्रमुख का यह बयान काफी मायने रखता है. पिछले साल डोकलाम में हुए विवाद सुलझने के बाद चीन ने एक बार फिर इस क्षेत्र में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है.

गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि चीन उत्तरी इलाकों में अपनी सैन्य गतिविधियाँ बढ़ा रहा है. उन्होंने कहा था कि “यह भूटान और चीन के बीच एक विवादित क्षेत्र है. यहां से चीनी सेना सैन्य बलों की तैनाती में कुछ कमी लानी चाहिए. लेकिन यह हो सकता है कि चीन सर्दी गुजरने के बाद अपने फोर्स में कमी लाए. अब हमें देखना और इंतजार करना होगा.”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी हाल ही में कुछ दिन पहले शी जिनपिंग ने कहा था कि ‘हम हमारी जमीन का एक इंच टुकड़ा भी किसी का नहीं देंगे और इसे चीन से कोई ले भी नहीं सकता.’ शी ने ग्रेट हॉल में कहा, ‘हम अपने दुश्मनों के खिलाफ खूनी लड़ाई लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’ अब भारत के वायू सेना प्रमुख का यह जवाब जिनपिंग के भी होश उड़ाने के लिए काफी है.

इससे पहले भी सेना प्रमुख ने कहा था कि हमारी भारतीय सेना हर स्थिति का सामना करके जबरदस्त जवाब देने को तैयार है. भारत ने 23 मार्च को ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परिक्षण किया है. जिसके बाद से सेना का मनोबल और बढ़ गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here