तेज दिमाग के लिए बच्चों के खिलाएं ये चीजें, बच्चे का दिमाग दौड़ने लगेगा…

    0
    396

    अगर आपका बच्चा भी पढ़ने लिखने में कमजोर है, तो उस पे प्रेशर न डाले, बल्कि खिलाएं कुछ चीजें, जिससे उसका दिमाग भी दौड़ने लगेगा। जी हां, तेज दिमाग के बच्चे के लिए डाइट में अभी शामिल करे इन चीजों को बच्चे में फर्क आपको पहले ही दिन से दिखने लगेगा।

    दरअसल, मानसिक विकास न होने की वजह से बच्चोंं का दिमाग तेज नहीं होता है, इसके पीछे सबसे बड़ी वजह खानपान है। आपको बच्चे के खानपान पर पूरा ध्यान देना चाहिए। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

    बता दें कि अगर आपको भी तेज और चतुर बच्चा चाहिए तो आज से ही डाइट में इन चीजों को शामिल कर दीजिए वरना बहुत देर हो सकती है। संतुलित भोजन न होने की वजह से बच्चो का मानसिक विकास नहीं हो पाता है।

    साथ ही उस पर बनाये जाने वाले दबाव भी उसे काफी प्रभावित करते हैं, लेकिन अब आपको इससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ खास नुस्खे लेकर आएं हैं, जिसके इस्तेमाल से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

    बच्चों की डाइट में करें ये शामिल-

     

    तो चलिए अब हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बच्चे का दिमाग तेज हो जाएगा। तो आइये देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

    1.अंडे का इस्तेमाल-

    बता दें कि अंडों में जबरदस्त विटामिन्स पाई जाती है, जो आपके बच्चे के दिमागी विकास के लिए बहुत जरुरी होता है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि अंडे के सेवन से बच्चों की मेमोरी भी बढती है और शरीरिक रूप से फिट रहने में भी मदद मिलती है, ऐसे में आपको रोजाना अपने बच्चों को अंडे खिलाने चाहिए।

    2. स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी का इस्तेमाल

    इन दोनों बेरीज में एंटी ओक्सिडेट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो दिमाग के कार्य करने की क्षमता को बढाता है। इतना ही नहीं स्वाद में टेस्टी होने के चलते बच्चे भी इन्हें बड़े शौक से खाते है, इसका रोजाना इस्तेमाल करने से आपके बच्चे का दिमाग तेजी से दौड़ने लगता है।

    3.ओट्स का सेवन-

    ओट्स दिमाग के लिए एक जरुरी इंधन के रूप में कार्य करता है, जो आपके बच्चे के दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने और तेज चलने में मदद करता है। डॉक्टर भी इसका सेवन करने के लिए कहते हैं, जिससे आपका बच्चा एकदम फिट रहता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here