अब समझ आ रहा कि चीन देखता ही रह गया है और भारत ने हमला भी कर दिया !

0
2744

जैसा की हम सभी जानते है की चीन बार-बार भारत को युद्ध की धमकी दे ही रहा था पर भारत ने चीन पर हमला कर ही दिया है, और चीन अपनी इसी हार की वजह से बौखला गया है

हाल ही में रिलायंस ने अपना फ्री फ़ोन अचानक लांच कर दिया है और लोगो में भी इस फोन का अच्छा खासा क्रेज देखा जा रहा है, जिन्हें लग रहा है कि रिलायंस ने ये फ्री फ़ोन अचानक लांच कर दिया उन्हें दोबारा सोचने की ज़रूरत पड़ेगी.

अगर आपको याद हो तो, पीएम मोदी ने 3 साल पहले “Make in India”लांच किया था उसमे विदेश की 70+ मोबाइल कंपनियां भारत आयीं और अपनी फैक्टरियां लगाईं ।

शायद हममे से किसी भी भारतीय ने ये नही सोचा होगा की हमारे भारत में भी मोबाइल फोन बनना शुरू हो जायेगे, पर मोदी जी ने केवल इसे सोचा ही नही बल्कि सच भी करके दिखाया है सोचने वाली बात तो ये है की, जिस देश मे मोबाइल का स्क्रीन गार्ड, कवर और ग्लास तक नही बनता था वहां अब मोबाइल बनने शुरू हो गए…।

अब इन विदेशी कंपनियों ने भारत मे Made in India हैंडसेट बेचने शुरू कर दिए, जिसमे Xiaomi, Gionee, Oppo, Vivo आदि शामिल हैं।

मोदी जी का सपना केवल यही तक नही था उन्होंने तो भारत को और कामयाब करने का सपना देखा है, अब हम आपको बताते है की आखिर कैसे हुआ “Make in India” ये सफ़र पूरा.

जब सब ने अपनी अपनी फैक्ट्री लगा ली प्रोडक्शन चालू कर लिया। तब उन्हें विदेशों में माल बेचने के लिए प्रोत्साहित किया गया, टैक्स में छूट दी गयी, नतीजा ये हुआ कि Xiaomi जैसी कंपनी Made in India हैंडसेट को US और Europe में बेचने लगी, बेच तो पहले भी रही थी पर तब चीन में बना हैंडसेट बेचा जा रहा था और अब भारत मे बना, यानी चीन का व्यापार छीन कर भारत ने ले लिया, और ऐसा एक चीनी कंपनी से करवा लिया, चीन की बौखलाहट की वजह यही है।

Jio का फ्री फ़ोन लांच हो गया यानी ऐसी 70+ इस फोन के लांच होने से फोन बनाने वाली बहुत सी कंपनियों की वाट लग गयी है, अब वे क्या करेंगी? ज़ाहिर है हजारों करोड़ के इन्वेस्टमेंट के बाद ये कंपनियां बंद तो करेंगी नही क्योंकि बंद करने में पूरा पैसा डूब जाएगा.

अब इन कंपनियों के लिए भारत का बाजार तो खत्म हो गया ऐसे में अब ये सभी कंपनियां एक्सपोर्ट पर दिमाग लगाएंगी, यानी सभी विदेशी कंपनियां अब मोबाइल बनाएंगी भारत मे और बेचेंगी विदेश में, यही तो मोदी का सपना था, यही सही मायने में Make in India है, जहां भारतीयों को काम मिले, माल भारत मे बने और विदेशों में बेचा जाए।

फ्री फ़ोन का कांसेप्ट Jio के साथ लांच होना था पर इसे एक साल तक रोके रखा गया, आप इतने समझदार है कि ये समझने की ज़रूरत नही कि क्यों रोका गया । जो लोग अडानी अम्बानी के लिए हर वक़्त गालिया देते है, वो सबसे पहले लाइन में लगे है .. मुफ्त के मोबाइल के लिए .. !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here